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YouTube चैनल वालों को झटका – पढ़िए नए नियम

YouTube चैनल वालों को झटका – पढ़िए नए नियम : YouTube अपने मॉनेटाइजेशन नियमों को अपडेट कर रहा है ताकि मास-प्रोड्यूस्ड कंटेंट पर ज्यादा नजर रखा जा सके। YouTube Partner Programme (YPP) हमेशा ओरिजिनल और ऑथेंटिक कंटेंट को बढ़ावा देता है। अब इस अपडेट से वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी मास-प्रोड्यूस्ड और …

By Hindi News 24x7 - News Editor
Last Updated: 10 Jul, 2025
YouTube चैनल वालों को झटका – पढ़िए नए नियम  

YouTube चैनल वालों को झटका – पढ़िए नए नियम  : YouTube अपने मॉनेटाइजेशन नियमों को अपडेट कर रहा है ताकि मास-प्रोड्यूस्ड कंटेंट पर ज्यादा नजर रखा जा सके। YouTube Partner Programme (YPP) हमेशा ओरिजिनल और ऑथेंटिक कंटेंट को बढ़ावा देता है। अब इस अपडेट से वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी मास-प्रोड्यूस्ड और रिपीटिटिव वीडियोज को चेक करेगी जिससे उनकी कमाई कम हो सकती है।

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YouTube अपने मॉनेटाइजेशन नियमों को अपडेट कर रहा है ताकि मास-प्रोड्यूस्ड कंटेंट पर सख्ती बढ़ाई जा सके। YouTube पार्टनर प्रोग्राम (YPP), जो प्लेटफॉर्म की मॉनेटाइजेशन पॉलिसी को कंट्रोल करता है, हमेशा क्रिएटर्स को ओरिजिनल और ऑथेंटिक कंटेंट पब्लिश करने के लिए प्रोत्साहित करता है। अब इस अपडेट के साथ, वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी मास-प्रोड्यूस्ड और रिपीटिटिव वीडियोज की पहचान को इम्प्रूव कर रही है ताकि उन्हें चेक किया जाए और उनकी मॉनेटरी कंपनसेशन शायद कम हो। नई पॉलिसी 15 जुलाई से लागू होगी। YouTube ने ये नहीं बताया कि नियम तोड़ने वालों को क्या सजा मिलेगी।

YouTube चैनल वालों को झटका - पढ़िए नए नियम  
YouTube चैनल वालों को झटका – पढ़िए नए नियम

मॉनेटाइजेशन पर सख्ती कर रहा है YouTube

एक सपोर्ट पेज पर, Google के स्वामित्व वाले वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने अपनी मॉनेटाइजेशन पॉलिसी को रिवाइज करने का डिसीजन अनाउंस किया ताकि ‘मास-प्रोड्यूस्ड और रिपीट होने वाले कंटेंट’ की पहचान की जाए और उन्हें चेक किया जाए। कंपनी ने हाइलाइट किया कि उसने हमेशा क्रिएटर्स से ‘ओरिजिनल’ और ‘ऑथेंटिक’ कंटेंट अपलोड करने की डिमांड मांग की है।

YouTube का ओरिजिनल कंटेंट पब्लिश करने की रिक्वायरमेंट कोई नई बात नहीं है। दरअसल, कंपनी ने हमेशा अपनी मॉनेटाइजेशन पॉलिसी में सबसे ऊपर ये रिक्वायरमेंट रखा है, जिसमें कहा गया है, ‘अगर आप YouTube पर पैसे कमा रहे हैं, तो आपका कंटेंट ओरिजिनल और ऑथेंटिक होना चाहिए।’इस रिक्वायरमेंट के दो नियम हैं, जो ये भी डिफाइन करते हैं कि कंपनी मास-प्रोड्यूस्ड और रिपीटिटिव कंटेंट से क्या मतलब रखती है। पहला नियम कहता है कि क्रिएटर्स को किसी और का कंटेंट नहीं लेना चाहिए और अगर लेते हैं, तो उसे इतना बदलना चाहिए कि वो उनका अपना हो।

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दूसरा नियम रिपीटिटिव कंटेंट पर फोकस करता है और कहता है कि कंटेंट को एंटरटेनमेंट या व्यूअर्स की एजुकेशन के लिए बनाया जाना चाहिए, न कि सिर्फ व्यूज़ पाने के लिए। इसमें क्लिकबेट वीडियोज, लो-एफर्ट कंटेंट और टेम्पलेटाइज्ड वीडियोज भी शामिल हैं।YouTube ने कहा कि अपडेटेड पॉलिसी आजकल के इनऑथेंटिक कंटेंट को बेहतर तरीके से रिफ्लेक्ट करेगी। इसमें क्रिएटर्स द्वारा व्यूज फार्म करने के लिए यूज किए जाने वाले नए ट्रेंड्स और ट्रिक्स शामिल हो सकते हैं।

पोस्ट में इसका जिक्र नहीं है, लेकिन रिवाइज्ड गाइडलाइन्स में AI-असिस्टेड वीडियोज भी शामिल हो सकते हैं, जहां क्रिएटर्स AI-जेनरेटेड वॉइसेज का यूज करके किसी और के वीडियोज पर रिएक्ट करते हैं। खास बात ये कि कंपनी के मुताबिक, क्रिएटर्स को पब्लिश्ड वीडियोज से पैसे कमाने के लिए मिनिमम एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करना होगा। इसमें 1,000 सब्सक्राइबर्स और पिछले 12 महीनों में 4,000 वैलिड पब्लिक वॉच आवर्स या पिछले 90 दिनों में 10 मिलियन वैलिड पब्लिक Shorts व्यूज शामिल हैं।

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